समाचार

दुनिया का सबसे महंगा तलाक

पत्नी को मिलेंगे २.६ लाख करोड़ रुपए

Jeff Bezos MacKenzie Bezos
147

दुनिया का सबसे महंगा तलाक, पत्नी को मिलेंगे २.६ लाख करोड़ रुपए, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की पत्नी आधी रकम करेगी दान| जेफ बेजोस अमेजन के संस्थापक दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। जेफ बेजोस की पत्नी मैकेंजी बेजोस को पति से तलाक पर ३८ अरब डॉलर (२.६ लाख करोड़ रुपये) मिलेंगे। इससे वो अब दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। यह दुनिया का सबसे महंगा तलाक सेटलमेंट बनने जा रहा है। बेजोस अमेजन के संस्थापक और सीईओ हैं।

जेफ बेजोस पत्नी मैकेंजी और जेफ का विवाह करीब २६ साल पहले हुआ था। मैकेंजी एक लेखिका हैं और उनकी उम्र ४९ है। मैकेंजी का जेफ के साथ विवाह १९९३ में हुआ था। इसके एक साल बाद जेफ ने अपने गैराज से सिएटल में अमेजन की शुरुआत की थी। मैकेंजी पहले ही वादा कर चुकी हैं कि वह अपनी संपत्ति का आधा परमार्थ कार्यों के लिए देंगी| इस परोपकारी कदम की शुरुआत माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने की थी। उन्होंने दुनिया के अमीरों को अपनी आधी दौलत दान करने के लिए प्रेरित किया था।

मैकेंजी निवेशक वॉरन बफे के परोपकारी कार्यक्रम दि गिविंग प्‍लेज में आधी राशि दान करेंगी। बफे ने बिल और मेलिंडा गेट्स के साथ मिलकर २०१० में दि गिविंग प्‍लेज की स्‍थापना की थी। दि गिविंग प्‍लेज में व्‍हाट्सएप के सह-संस्‍थापक ब्रायन एक्टन, टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्‍नी प्रिसिला चान ने भी दान दिया है।

दान देने के निर्णय पर अपनी पूर्व पत्‍नी की तारीफ करते हुए 55 वर्षीय जेफ बेजोस ने कहा था कि मैकेंजी का निर्णय अद्भुत और विचारशील है और यह परोपकार के लिए प्रभावी निर्णय है और मुझे उन पर गर्व है। ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स के अनुसार तलाक के लिए अपनी पत्‍‌नी को ३८ अरब डॉलर देने के बाद भी जेफ ११८ अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे। ई-कामर्स पर अमेजन सीईओ का नियंत्रण बना रहेगा।

Leave a Reply