देश

वन नेशन वन कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड किया लोंच

One Nation One Card
842

वन नेशन वन कार्ड, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड किया लोंच, अलग-अलग परिवहन सेवाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ कहे जा रहे इस कार्ड से धारक अपनी बस का किराया, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, रिटेल खरीददारी कर सकेंगे और यहां तक कि पैसा भी निकाल सकेंगे।

यह एक स्मार्ट कार्ड डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह होगा। क्रेडिट और डेबिट कार्ड में एक खास फीचर जोड़ा जाएगा। बैंक द्वारा अब जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे उनमे नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होगा। इसका इस्तेमाल दिल्ली मेट्रो में भी किया जा सकेगा।

इस कार्ड का इस्तेमाल मेट्रो, बस, उप नगरीय रेलवे, टोल, पार्किंग, स्मार्ट सिटी और खुदरा दुकानों में भी किया जा सकेगा। पीओएस मशीन पर स्वाइप करने के साथ ही मेट्रो स्टेशनों पर मौजूद एएफसी गेट पर दिखा सकेंगे। इस कार्ड का इस्तेमाल कर लंबी कतार से निजात मिल सकेगी। टिकट काउंटरों पर भीड़ कम होगी।

पेटीएम पेमेंट बैंक भी इस कार्ड को अपने ग्राहकों के लिए जारी करेगा। लोगों को इस कार्ड के बाद अन्य किसी तरह का कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस कार्ड की मदद से लोग पार्किंग और टोल प्लाजा पर भी भुगतान कर सकेंगे। एटीएम पर लोगों को इस कार्ड के जरिए पांच फीसदी और विदेश में भुगतान के लिए इस्तेमाल करने पर दस फीसदी कैशबैक मिलेगा।

Leave a Reply