समाचार

रसोई गैस सिलेंडर के दाम १४४.५ रुपये बढ़े

घरेलू गैस के दामों में ६ साल बाद सबसे बड़ा इजाफा

Cooking Gas LPG Cylindersरसोई गैस सिलेंडर
47

रसोई गैस सिलेंडर के दाम १४४.५ रुपये बढ़े, घरेलू गैस के दामों में ६ साल बाद सबसे बड़ा इजाफा, गड़बड़ाएगा रसोई का बजट, आज से महंगा हो गया है गैस सिलेंडर| आज गैर सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलिंडर के दाम में भारी वृद्धि हुई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में १४.२ किलो वाला सिलिंडर १४४.५० रुपये महंगा हो गया है।

कोलकाता में इसकी कीमत में १४९  रुपये की तेजी आई है, जिससे यह ८९६ रुपये का हो गया है। मुंबई की बात करें, तो यहां एलपीजी गैस सिलेंडर अब १४५ रुपये की तेजी के साथ ८२९.५० रुपये में मिलेगा। वहीं, चेन्नई वालों को अब बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए १४७ रुपये ज्यादा देने होंगे। यहां अब इसका दाम ८८१ रुपये हो गया है।

आम बजट से पहले कामर्शियल गैस सिलेंडर पर रिकॉर्ड २२४.९८ रुपए का इजाफा किया गया था। कारोबारियों को कामर्शियल सिलेंडर के लिए १५५०.०२ रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। वहीं, घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए राहत मिली थी। मसिक रेट रिवीजन में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (१४.२ किलो) के बाजार भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया । यानी लोगों को (१४.२ किलो) वाला सिलेंडर ७४९ रुपए का ही मिल रहा था।

औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं. इसी वजह से एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी की रकम में भी हर महीने बदलाव होता है| जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ते हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है| टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है|

Leave a Reply