त्यौहार

होली पर मां लक्ष्मी देती हैं अपार धन का वरदान

रंगों का त्योहार पर आपकी किस्मत चमक सकती है

Happy Holi Wishes
642

होली पर मां लक्ष्मी देती हैं अपार धन का वरदान, रंगों का त्योहार पर आपकी किस्मत चमक सकती है, लक्ष्मी की बारिश और सुख-समृद्धि आपके जीवन में प्रवेश करेगी| होलिका दहन के अगले दिन रंगवाली होली खेली जाती है जिसे श्री राधा-कृष्ण के पवित्र प्रेम की याद में भी मनाया जाता है।

सरसों के जरिए आपको होलिका दहन पर सरसों से हवन करना होगा। ऐसा करने पर आपकी हर मनोकामना पूरी होगी। होलिका दहन के वक्त सभीको सरसों से हवन करना चाहिए वर्षभर प्रसन्न रहेंगे, रोग और भय दूर होंगे। सुख-समृद्धि और विजय की भी प्राप्ति होगी। रक्षोघ्नि मंत्र सूक्त मंत्र को १०८ बार बोलकर सरसों को होलिका दहन में समर्पित करें। इससे धन लाभ होगा।

होली का पर्व साल में आने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है जिसे केवल भारत में ही नहीं बल्कि दूर देशों में भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। क्या बच्चे, क्या बड़े, क्या महिलाएं और क्या पुरुष सभी इस पर्व का भरपूर आनंद उठाते हैं। इसीलिए तो इसे आनंद और उल्लास का पर्व भी कहा जाता है। लाल, पीले, हरे, गुलाबी आदि रंगों से रंगे गाल माहौल को और खुशनुमा बना देते है।

बहुत से लोग होली के दिन ही अपनी पुरानी दुश्मनी भुलाकर दोस्तों को होली मुबारक करते हैं। सांस्कृतिक रूप से होली ऐसा पर्व है जिसे मनाने वालों में कोई भिन्नता नहीं होती सभी एक ही रंग में रंगे एक दूसरे के साथ ख़ुशी के इस पर्व का आनंद उठाते हैं। लेकिन सांस्कृतिक महत्व होने के साथ-साथ होली का धार्मिक रूप से भी बहुत अधिक महत्व है।

Leave a Reply