त्यौहार

होली पर चंद्रमा प्रसन्न करे

घर में खूब आएगा धन

Holi Greeting Cards
232

होली पर चंद्रमा प्रसन्न करे, घर में खूब आएगा धन, अगर आप घोर आर्थिक समस्या से ग्रस्त हैं, तो होली पर यह चंद्र टोटका अवश्य करें। चंद्रमा का स्मरण करते हुए चांदी की प्लेट में मखन रखकर शुद्ध घी का दीपक के साथ धूप अगरबत्ती अर्पित करें। अब दूध से अर्घ्य प्रदान करें।

अर्घ्य के बाद कोई सफेद प्रसाद तथा केसर मिश्रित साबूदाने की खीर अर्पित करें। चंद्रमा से आर्थिक संकट दूर कर समृद्धि प्रदान करने का निवेदन करें। बाद में प्रसाद और मखानों को बच्चों में बांट दें। फिर लगातार आने वाली प्रत्येक पूर्णिमा की रात चंद्रमा को दूध का अर्घ्य अवश्य दें। कुछ ही समय में आप आर्थिक संकट से दूर होकर समृद्धि तरफ बढ़ते जायेंगे|

होली का पर्व साल में आने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है जिसे केवल भारत में ही नहीं बल्कि दूर देशों में भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। क्या बच्चे, क्या बड़े, क्या महिलाएं और क्या पुरुष सभी इस पर्व का भरपूर आनंद उठाते हैं। इसीलिए तो इसे आनंद और उल्लास का पर्व भी कहा जाता है। लाल, पीले, हरे, गुलाबी आदि रंगों से रंगे गाल माहौल को और खुशनुमा बना देते है।

बहुत से लोग होली के दिन ही अपनी पुरानी दुश्मनी भुलाकर दोस्तों को होली मुबारक करते हैं। सांस्कृतिक रूप से होली ऐसा पर्व है जिसे मनाने वालों में कोई भिन्नता नहीं होती सभी एक ही रंग में रंगे एक दूसरे के साथ ख़ुशी के इस पर्व का आनंद उठाते हैं। लेकिन सांस्कृतिक महत्व होने के साथ-साथ होली का धार्मिक रूप से भी बहुत अधिक महत्व है।

Leave a Reply