त्यौहार

हनुमान जयंती २०१९

हनुमानजी का जन्मोत्सव

Hanuman Wallpaper
255

हनुमान जयंती २०१९, चैत्र माह की पूर्णिमा को राम भक्त हनुमानजी का जन्मोत्सव बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाई जाती है। १९ अप्रैल २०१९ को हनुमान जन्मोत्सव है। कलियुग में हनुमान जी ही एकमात्र जीवित देवता हैं। हनुमान जी हमेशा अपने भक्तों की मनोकामना को पूरी करते हैं।

इन्हें बजरंगबली के रूप में जाना जाता है क्योंकि इनका शरीर एक वज्र की तरह था। वे पवन-पुत्र के रूप में जाने जाते हैं। हिँदू महाकाव्य रामायण के अनुसार, हनुमान जी को वानर के मुख वाले अत्यंत बलिष्ठ पुरुष के रूप में दिखाया जाता है।

हनुमान जी की कृपा से ही तुलसीदास को भगवान राम के दर्शन हुए थे। जहां पर भी रामकथा होती है वहां पर हनुमानजी किसी ना किसी रूप में मौजूद रहते हैं। तुलसीदासजी ने हनुमान चालीसा लिखी थी। हनुमान चालीसा का पाठ करने से मनुष्य की तमाम तरह की परेशानियां दूर हो जाती है।

हनुमानजी को देवो से वरदान मेले है जैसे की इन्द्र ने कहा कि इसका शरीर वज्र से भी कठोर होगा। सूर्यदेव ने कहा कि वे उसे अपने तेज का शतांश प्रदान करेंगे तथा शास्त्र मर्मज्ञ होने का भी आशीर्वाद दिया। वरुण ने कहा मेरे पाश और जल से यह बालक सदा सुरक्षित रहेगा।

हनुमान जयंती शुभकामना, हनुमान जयंती स्थिति, हनुमान जयंती एसएमएस, हनुमान जयंती उद्धरण, हनुमान जयंती संदेश, सुन्दर काण्ड, श्रीहनूमत्स्तुती, श्रीहनुमद्रक्षास्तोत्रम्, पवनपुत्र हनुमान को प्रसन्न करे, हनुमानजी के नाम, हनुमान जयंती को हनुमानजी को प्रसन्न करे, बजरंग बली की उपासना, हनुमान जयंती पूजा, हनुमान जयंती राशि अनुसार मंत्रों, हनुमान जयंती पे करें शुभ मंत्र, हनुमान चालीसा, हनुमानाष्टक पाठ, हनुमानजी की आरती, श्री हनुमान जी के १०८ नाम, श्रीहनुमद्ध्यानम्, श्री हनुमान जी के १०८ नाम, हनुमान जयंती वॉलपेपर, हनुमान जयंती चित्र, श्री हनुमान जी के १०८ नाम, हनुमान जयंती फोटो, श्री हनुमान जी के १०८ नाम, हनुमान जयंती छवि

Leave a Reply