जीवनशैली

काली पड़ गई है त्वचा तो सरल उपाय करे

इन उपायों से एकदम उजली हो जाएंगी त्वचा

Black skin remedy
73

काली पड़ गई है त्वचा तो सरल उपाय करे, इन उपायों से एकदम उजली हो जाएंगी त्वचा, रोजाना त्वचा की देखभाल कैसे करेंगे जानिए| अच्छा दिखने और शान से जीने के इस जमाने में त्वचा की देखभाल दैनिक जिंदगी का हिस्सा बनती जा रही है| शरीर का काफी हिस्सा ढका रहने के बावजूद भी काला पड़ जाता है। यही वजह है कि हर कोई इन्हें बड़ी आसानी से नजरअंदाज कर देता है।

१. नींबू और दही मिक्स कर लगाएं कालापन धीरे धीरे दूर होगा। हर दिन इस मिक्चर को आधा घंटे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। एक हफ्ते तक इसे आजमाना है।

२. नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें। अब कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा।

३. एक समान मात्रा में नींबू का तेल, हनी और तेल लेकर मिक्स करें। इस पेस्ट को जांघो पर लगाएं और २० मिनिट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। दो हफ्तों में आपको फर्क महसूस होगा।

४. हल्दी और दूध का पैक सन टैन हटाने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में ४ चम्मच दूध लेकर लेकर १ चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट लगाएं।

५. चावल पानी को संभाल कर रखा लें। इसे ठंडा होने दें और एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसे अपनी जांघों पर स्प्रे करते रहें। इसे पानी से धोने की भी जरूरत नहीं। कपडे पहनने के पहले जांघों को अच्छे से सुखा लें।

६. 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और १ चम्मच शहद डालकर मिलाएं। इसे करीब २० मिनट के लिए रहने दें। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

७. बेसन और ऐलोवेरा को मिलकर जांघ पर लगाकर २० मिनिट सूखने देना है। फिर धो लीजिए। दो हफ्ते तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।

८. अनानास में और शहद से एसिड होता है। ये मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इससे सन टैन दूर होता है।

९. चंदन के पाउडर में सूदिंग गुण होते हैं यह सन टैन हटाने और जलन शांत करती है|

Leave a Reply