धर्म

जिस जगह में होते हैं ये ६ पौधे वहा नहीं होती पैसो की कमी

गाड़ी, बंगला और बैंक बैलेंस सब कुछ होगा आपके पास

Wealth Plants
203

जिस जगह में होते हैं ये ६ पौधे वहा नहीं होती पैसो की कमी, गाड़ी, बंगला और बैंक बैलेंस सब कुछ होगा आपके पास| पेड़-पौधे लगाने का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्‍व होता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें पेड़-पौधों से हमें ऑक्‍सीजन जन मिलती है। वहीं धार्मिक दृष्टिकोण कहता है कि पेड़-पौधे घर की नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करके सुख समृद्धि लेकर आते हैं।

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा हर घर में लगाना अनिवार्य माना गया है। तुलसी का पौधा सभी प्रकार की नकारात्‍मक ऊर्जा को नष्‍ट कर देता है। तुलसी साक्षात वृंदा का स्‍वरूप और तुलसी को नारायण प्रिया कहा गया है। जिस घर में तुलसी का वास होता है वहां कभी किसी प्रकार की कमी नहीं आती।

आंवले के पौधे को लगाने से मां लक्ष्‍मी स्‍वयं आपके घर में हमेशा के लिए वास करेंगी, क्‍योंकि आंवले में भगवान कृष्‍ण और विष्‍णु का वास होता है। भगवान विष्‍णु के साथ लक्ष्‍मी जी सदैव आपके घर में वास करेंगी।

मीठा नीम या कड़ी पत्‍ता का पौधा सहज और सरल रूप से आपको कहीं भी मिल जाता है। इसको लगाने से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बना रहता है। इसको लगाने से शनि, राहु और केतु तीनों प्रसन्‍न रहते हैं।

केले के पेड़ में भगवान विष्‍णु का वास माना जाता है। गुरुवार को इसकी पूजा करने से घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है। घर में केले का पेड़ ईशान कोण में रखना चाहिए।

हरसिंगार या पारिजात वृक्ष ये काफी फलदायी रहेता है| पारिजात की उत्‍पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी। १४ रत्‍नों में से ११ वां रत्‍न पारिजात था। यह वृक्ष देवताओं को सबसे ज्‍यादा प्रिय होता है। ये वृक्ष जिसके घर में यह पेड़ होगा वहा देवताओं का वास होगा। वहां|

Leave a Reply